(CBSE) SGAI: Frequently Asked Questions in Hindi

Disclaimer: This website is not at associated with CBSE, For official website of CBSE visit - www.cbse.nic.in

https://cbseportal.com/sites/default/files/CBSE-LOGO.jpg

CBSE: Student Global Aptitude Index (SGAI)

अक्सर पूछे जाने वाले प्रष्न

प्र01 ‘‘अभिक्षमता’’ क्या है ?
उ0:
 किसी व्यक्ति की कुछ करने की स्वाभाविक क्षमता अभिक्षमता है। यह किसी कार्य को अच्छी तरह से करने की प्राकृतिक अथवा/और अधिगृहत क्षमता है जिसे विषेश रूप से किसी विषेश क्षेत्र या विशय में अधिगम तथा प्रवीणता प्राप्त करने के लिए विकसित किया जा सकता है।

प्र02 अभिक्षमता और क्षमता में क्या अंतर है ?
उ0 :
ये षब्द बोलने में भले ही एक जैसे हो लेकिन इनके अर्थ में बड़ा अंतर है। यह संभव है कि किसी व्यक्ति में आवष्यक अनुभव के आधार पर किसी कार्य को करने की क्षमता हो पर यह क्षमता अभिक्षमता नहीं कही जा सकती। अभिक्षमता का अर्थ है किसी कार्य को करने की प्राकृतिक क्षमता का होना चाहे वह प्रतिभा अभी तक पूरी तरह विकसित न हुई हो।

प्र03 अभिक्षमता परीक्षण क्या हैं और इसके क्या लाभ क्या हैं ?
उ0:
अभिक्षमता परीक्षण एक मनोवैज्ञानिक आकंलन की प्रक्रिया हैं जो छात्र अनुकूल एक विशेष क्रियाकलाप के लिए क्षमताओं का मूल्यांकन करने की सर्वत्र स्वीकार्य विधि है! अभिक्षमता परीक्षण भविश्य की षैक्षिक उपलब्धि के विष्वसनीय सचू क जान े जाते हैंैं आरै अनेक कारणां े से लाभदायक हैः-

  • वास्तव में अभिक्षमता परीक्षण किसी व्यक्ति की ऐसे संभावित प्रतिभाओं के क्षेत्रों को उजागर कर सकती है जिनकी जानकारी स्वयं उस व्यक्ति को भी नही होती ।
  • इस टेस्ट के परिणाम किसी के कौषलोंए प्रबलताओं तथा कमजोरियों की स्पश्ट रूप से पहचान करने में सहायक हो सकते हैं जिससे कैरियर योजना बनाने में ये व्यक्ति की सहायता कर सकते हंै ।
  • अभिक्षमता टेस्ट भविश्य के षैक्षिक विकल्प तैयार करने में व्यक्ति की सहायता करता है। अच्छा होगा कि नई कक्षा में जाने से पहले हम यह जान लें कि हमनें विशयो का चुनाव अपनी अभिरूचि एंव अधिक्षमता के अनुरूप किया हैं!

Courtesy: cbse.nic.in

Go Back To SAGI Main Page

 

Disclaimer: This website is not at associated with CBSE, For official website of CBSE visit - www.cbse.nic.in

NEW!  Sample Papers Books : Class-X, Class-XII