CBSE Class-10 Exam 2019 : Marking Scheme, Hindi (Course A - B)

Disclaimer: This website is NOT associated with CBSE, for official website of CBSE visit - www.cbse.gov.in


CBSE Class-10 Exam 2019 : Marking Scheme

Question Paper, Hindi (Course A-B)


CBSE Class-10 Exam 2019 : Hindi (Course A)

सेकेंडरी स्कूल परीक्षा
मार्च - 2019
अंक-योजना - हिंदी ;‘अ’ कोड संख्या 3/1, 2, 3

सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय कृपया निम्नलिखित निर्देशों के प्रति सावधनी बरतिए।

विशेष निर्देश:

सामान्य निर्देश: मूल्यांकन करते समय वृफपया निम्नलिखित निर्देशों वेफ प्रति सावधानी बरतिए।
विशेष निर्देश: परीक्षार्थी तय शुल्क देकर उत्तर-पुस्तिका की फोटोकाॅपी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षक यह सुनिश्चित करें कि उन्हें प्रत्येक प्रश्न की अंक योजना वेफ अनुसार ही उत्तर का मूल्यांकन करना है।

1. पहले दिन परीक्षकों वेफ साथ जब तक वैयक्तिक अथवा सामूहिक रूप से अंक योजना पर भली-भाँति विचार-विनिमय नहीं हो जाता, तब तक मूल्यांकन आरंभ न किया जाए।

2. अंक योजना का उद्देश्य मूल्यांकन को अधिकाधिक  वस्तुनिष्ठ बनाना है। अंक-योजना में दिए गए उत्तर-बिंदु अंतिम नहीं हैं। ये सुझावात्मक एवं सांवेफतिक हैं। यदि परीक्षार्थी ने इनसे भिन्न, किंतु उपयुक्त उत्तर दिए हैं तो उसे उपयुक्त अंक दिए जाएँ।

3. मूल्यांकन-कार्य अपनी निजी व्याख्या वेफ अनुसार नहीं, बल्कि अंक-योजना में निर्दिष्ट निर्देशानुसार ही किया जाए।

4. प्रश्न वेफ उपभागों वेफ उत्तरों पर र्दाइं ओर अंक दिए जाएँ, बाद में उपभागों वेफ इन अकों  का योग बाईं ओर वेफ हाशिये में लिखकर उसे गोलावृफत कर दिया जाए।

5. यदि परीक्षार्थी ने किसी प्रश्न का उत्तर दो स्थानों पर भी लिख दिया है और किसी को काटा नहीं है तो जिस उत्तर पर अध्कि अंक प्राप्त हो रहे हों, उस पर अंक दें और दूसर े को काट दें। यदि परीक्षार्थी ने अतिरिक्त प्रश्न / प्रश्नों का उत्तर दे दिया है तो जिन उत्तरों
पर अध्कि अंक प्राप्त हो रहे हों उन्हें ही स्वीकार करें / उन्हीं पर अंक दें। 

6. प्रश्नों वेफ उत्तर यदि बिंदुओं में अपेक्षित हों और परीक्षार्थी अपेक्षा से अधिक बिंदुओं का  उल्लेख करे तो सही बिंदु / बिंदुओं पर अंक दें और शेष / अनुपयुक्त बिंदुओं को काट दें।

7. एक ही प्रकार की अशुद्धि  बार-बार हो तो उसे अनदेखा करें।

8. प्रायः यह प्रवृत्ति देखी जाती है कि परीक्षक सहानुभूति में 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 33 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण कर देते हैं, या कहीं एक अंक वेफवल इस आधर पर काट देते हैं कि पूरे अंक नहीं दिए जा सकते। यहाँ यह ध्यान रखना होगा कि मूल्यांकन में संपूर्ण अंक पैमाने - 0 से 80 का प्रयोग अभीष्ट है अर्थात परीक्षार्थी ने यदि सभी अपेक्षित उत्तर-बिंदुओं का उल्लेख किया है तो उसे पूरे 80 अंक भी दिए जा सकते हैं।

Click Here to Download Full paper Hindi -A

Click Here to Download Full paper Hindi -B

 

Courtesy: CBSE